ChatGPT से नौकरीया खतरे मे? AI करेगा सारा काम – यहा से देखे

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) और मशीन लर्निंग (Machine Learning) इंडस्ट्री पिछले कुछ सालों में बेहद विकसित हुई है। यह AI tool ऐसे ऐसे कार्यों को अंजाम दे रहा है, जो पहले सिर्फ मानवों द्वारा ही किए जाते थे। पहले जिन कार्यों को करने के लिए घंटों लग जाते थे, वो कार्य इन Ai टूल्स की सहायता से सिर्फ कुछ ही मिनट्स (Minutes) में कर सकते है।

पीछले कुछ महीनों से हर जगह गूंज रहा, Ai दुनिया का गेम चेंजर शब्द चैटजीपीटी (ChatGPT) – एक ऐसा बोट है, जो AI का उपयोग करके हमारे साथ ह्यूमन जैसी ही बातचीत कर सकता है और किसी भी सवाल का उत्तर गिनती के सेकंड्स में दे देता है।

OpenAI के chatgpt ने लॉन्च के एक सप्ताह के भीतर ही 1 मिलियन से अधिक यूजर्स को पार कर लिया था, जिसको क्रॉस करने के लिए गूगल और अन्य प्लेटफॉर्म्स को कई साल लग गए थे।

लेकिन जैसे के हर चीज के दो पहलू होते हैं। chatgpt की इस अद्भुत उन्नति के साथ, हर किसी के दिमाग में एक महत्वपूर्ण सवाल उठता है: क्या क्या चैट जीपीटी लोगों की जॉब्स खा जाएगा?

आज के इस इस लेख में, हम इसी मुद्दे पर चर्चा करेंगे की ChatGPT क्या है, कैसे काम करता है, इसके फायदे और नुकसान तथा इसकी वजह से जॉब मार्केट पर  क्या असर होगा? और क्या चैट जीपीटी से जॉब में कमी आएगी, chatgpt human को रिप्लेस कर देगा जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना।

Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है ?

Chat GPT एक chatbot है, जिसे OpenAI ने डेवलोप किया है । Chat GPT का पूरा नाम Chat Generative Pre-Trained Transformer है। जिसे 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था और शरुआती वीक में 1 मिलियन यूजर क्रॉस कर लिए थे। ChatGPT की आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है।

OpenAI एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है, उसकी pet कम्पनी है ChatGPT एक AI भाषा मॉडल है, जो की एक नेचरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) मॉडल है। चैटजीपीटी डीप लर्निंग मेथड्स और ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर प्रोसेस पर आधारित है। Chat GPT मूल GPT-3 मॉडल पर आधारित है, अभी कुछ ही टाइम पहले chat gpt ने GPT-4 मॉडल भी लॉन्च किया है।

Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है, इस बारे में हमने ऑलरेडी एक details लेख लिखा है, उसे पढ़ सकते है।

क्या ChatGPT की वजह से जॉब्स खतरे में ?

अब इस लेख के मुख्य और महत्वपूर्ण सवाल चैटजीपीटी (ChatGPT) से human jobs का भविष्य क्या होगा, क्या Chat GPT ह्यूमन को replace कर देगा? पर बात करते है। आज के टैक्निकल युग में, हर फील्ड में ऑटोमेशन हो गया है।

ऐसे में ChatGPT एक advanced लेवल का AI chatbot है, जो natural language processing (NLP) का उपयोग करके यूजर्स से human-like बातचीत करता है। इससे टेक्नोलॉजी फील्ड में काफ़ी प्रोग्रेस हुआ है। लेकिन इसका impact हमारे जॉब्स पर भी पड़ने वाला है।

कुछ लोगों का मानना है की ChatGPT जैसे AI chatbot की वजह से, human जॉब्स खतरे में है, और यह लोगों की नौकरियो को रिप्लेस करने वाला है।

लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है। सबसे पहली बात, ChatGPT कभी आपकी जॉब नही खा सकता, बस जॉब रोल्स बदल सकता है। AI टेक्नोलॉजी की growth के साथ, हमारी जॉब्स भी इवोल्व हो रहें हैं, और काफ़ी नए अवसर उपलब्ध हो रहें हैं।

इसके चलते मार्केट में कुछ जॉब्स की डिमांड बढ़ गई है। जैसे की AI इंजीनियर्स, डाटा एनालिसिस, मशीन लर्निंग एक्सपर्ट्स, और AI बोट डेवलपर्स। इसका मतलब यह है कि ChatGPT जैसे टेक्नोलोजी के आने से, हमारे जॉब्स रोल्स और जॉब करने की मेथड्स चेंज हो रहे है।

हमारी जॉब्स evolve हो रही है, इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है, की हमारी ChatGPT हमारी जॉब्स खत्म कर देगा। लेकिन यह कहना भी सही नहीं होगा की आपकी जॉब्स सुरक्षित है,  Chat GPT और Ai का इंपैक्ट पड़ना तो शुरू हो गया है। हमें Chat GPT के सामने टिके रहने  के लिए अपनी skills को अपग्रेड करना बेहद ही जरूरी है। 

एक बात हमेशा याद रखना, मशीन को चलाने के लिए लोगो की जरूरत पड़ती हैं। हर किसी के पास इसकी नॉलेज नही होती। कोई भी Tool या मशीन कभी परफेक्ट नहीं होता। इसलिए ChatGPT या AI Tool कभी Human को रिप्लेस नहीं कर सकता।

बल्कि यह हमारे लिए एक उपयोगी साबित हो सकता है, आपको  अपनी जॉब्स को Ai की हेल्प से सरल कैसे बनाएं यह सीखना चाहिए और खुद को अपग्रेड करना चाहिए। वो कहावत है न, “परिवर्तन ही संसार का नियम हैं।”

Always Keep in mind “AI never replaces humans.”

Chat GPT के कारण कौन सी जॉब्स खतरे में

कुछ जॉब्स जो ChatGPT के कारण खतरे में है। अगर आप भी सिर्फ इनी किसी skill पर आधीन हों, तो आपको ओर स्किल्स सीखना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी स्किल को अपग्रेड करना चाहिए और इसको ai की हेल्प से इसको आसान और बेहतर कैसे बनाएं। इसके बारे में सिखना चाहिए।

  1. मैथमेटिशियन
  2. Tax तैयारी करने वाले
  3. फाइनेशियल Quantitative एनालिस्ट
  4. राइटर्स और ऑथर्स
  5. Web & app डेवलपर
  6. कोर्ट रिपोर्टर
  7. Simultaneous Captioners
  8. प्रूफ्र रीडर
  9. कॉपी राइटर
  10. अकाउंट्स
  11. न्यूज एनालिस्ट
  12. जर्नलिस्ट

Chat GPT के कारण कौन सी जॉब्स सुरक्षित

कुछ जॉब्स ऐसी हैं, जिस पर ChatGPT की कमियों के कारण कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन याद रहें, हों सकता हैं आने वाले समय यह भी ai based हो जाए, इसलिए एक से ज्यादा स्किल्स और ai के बारे में जरूर सीखना चाहिए।

  1. कृषि उपकरण Operators
  2. एल्थलेट्स और स्पोर्ट्स प्लेयर
  3. ऑटो मैकेनिक्स
  4. सीमेंट Masons
  5. रसोइयों
  6. Cafeteria Attendants
  7. वेटर्स
  8. घर काम रिलेटेड जॉब्स
  9. Electrical Power-Line Installers and Repairers
  10. हेल्थ केयर
  11. चित्रकारों
  12. प्लंबर

Chat GPT के फायदे

सभी टेक्नोलोजी का कोई न कोई फायदा होगा ही है,  इसी तरह, ChatGPT के भी कई फायदे हैं, जिसकी हेल्प से आपने कार्यों को आसान बना सकते हों और Chat-GPT से पैसे भी कमा सकते हों।

  • ChatGPT का सबसे बड़ा फायदा यह है की, Chat GPT अन्य ai Tool की कंपरीशन में ज्यादा  precise आंसर्स देता है।  इसके रिजल्ट्स 99% परफेक्ट होते है।
  • Chat GPT 24/7 उपलब्ध हैं, इसका मतलब हैं की इसक कभी भी, कई भी यूज कर सकते हैं। इसलिए कस्टमर हेल्प के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • Time-Saving: ChatGPT का यूज कर बहुत सारा टाइम बचाया जा सकता है। घंटों में होने वाले काम मिनिट्स में हो जाते हैं। 
  • Multilingual Support: ChatGPT की शुरुआत इंग्लिश से हुई थी, लेकिन अब यह काफी multi languages  को सपोर्ट करता है, इसलिए इसमें communication करने में भी कोई बाधा नही होती। हालाकि बाकी की language में यह उतना अच्छा नहीं है। 
  • Cost-Effective: ChatGPT के होते कंपनीज और बिजनेस को अपने employees को किसी प्रकार की ट्रेनिंग प्रोवाइड करने की जरूरत नहीं होती, जिससे बहुत सारे पैसे और समय का बचाव होता है।

इन सभी फायदों को मद्दे नज़र रखते हुए ChatGPT businesses और individuals के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

ChatGPT के नुकसान

ChatGPT एक बहुत ही एडवांस Ai tool है, जो काम को आसान बनाता है, लेकिन जैसे की किसी भी चीज के दो पहलू होते हैं, इसी तरह Chat GPT के भी कई गेरफायदे(Disadvantages) है।

  • Lack of Emotions: ChatGPT का सबसे बड़ा नुकसान  है की, Ai कंटेंट में इमोशन का अभाव होता है। मशीन सिर्फ वो ही बता सकता हैं, जो उसे प्रोग्राम के द्वारा ट्रेइन किया हों। मशीन कभी खुद से सोच नहीं सकता।
  • Lack of Real time data: again ChatGPT सिर्फ वो ही डाटा दिखाता है, जो ऑलरेडी इंटरनेट पर पहले से मौजूद हों। वो अन्य साइट्स से डाटा कलेक्ट करता है, और फिर उसे समझकर हमारे सामने पेश करता है। इससे हमे समझना चाहिए कि ChatGPT भी अन्य सोर्स पर डिपेंड है। यह कभी लोगों को रिप्लेस नहीं कर सकता। 
  • Lack of Sensitive Context:  काफी बार केस स्टडी या अन्य उद्देश से हमें ऐसे कॉन्टेंट की सेंसिटिव कॉन्टेंट की जरूरत पड़ती हैं, लेकिन chatgpt ऐसी इन्फोर्मेशन नहीं दे सकता है।
  • Lack of Critical Analysis: Chat GPT और अन्य ai Tool किसी प्रकार की क्रिटिकल स्टडी नहीं कर सकता है।

ChatGPT के नुकसान उसके  फायदे से कम नहीं है। End the end यह भी है तो एक मशीन ही, इसलिए कभी इसके डाटा पर भरोसा नहीं करना चाहिए। इसका उपयोग समझदारी और धैर्य से करना चाहिए। वरना काफ़ी नुकसान कारक साबित हो सकता है।

निष्कर्ष

अंत में, ChatGPT बेशक एक शक्तिशाली टूल है, जो कस्टमर सर्विस, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों जैसे कि इन्डस्ट्री में क्रांति ला सकता है। यह सच हो सकता है कि ChatGPT जैसे AI चैटबॉट से कुछ लोगों की नौकरी पर असर पड़ सकता है, लेकिन एक बात हमेशा याद रखना, कि वे चाहें, ChatGPT हों या अन्य ai tool वो कभी पूरी तरह से लोगों को रिप्लेस (बदल) नहीं कर सकते।

Chat Gpt की वजह से लोगों नौकरी खतरे में हैं इस पर ChatGPT CEO सैम ऑल्टमैन  नेभी कहा है, कChatGPT लोगों के साथ काम करने और उनकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, उसे लोगों के सहायकार के रूप में ही देखें, न की रिप्लेस के रूप में।

इसलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है। और अगर सच में ह्यूमन जॉब खाने लगा तो गवर्मेंट लोगों के हित में कुछ नीति लायेगी, जैसे रोबोट्स बैन कर दिए थे, ऐसे ही ai को भी बैन कर देगा। इसलिए जब तक है, इसे सीख इसका फायदा उठाओ।

इस पर “चिंता नहीं पर चिंतन जरूर करना चाहिए” और खुद को अपग्रेड करना चाहिए।

अगर आपको इस लेख से कोई वैल्यूबल नॉलेज मिला हों, तो अपने dear और near लोगों के साथ जरूर से शेयर करें। बाकी आप इस ChatGPT और लोगों की नौकरी का भविष्य के बारे में क्या सोचते हों, हमें Contact Us पेज के जरिये जरूर बताएं।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer है।

क्या चैट जीपीटी से वीडियो बना सकते है?

नहीं, चैट जीपीटी से directly विडियो नहीं बना सकते, पर इसकी अन्य ai tool की हेल्प से विडियो बना सकते हों।

क्या चैट जीपीटी लोगों की जॉब को खा जायेगा ?

बिलकुल नहीं, चैट जीपीटी कभी भी ह्यूमन को रिप्लेस नहीं कर सकता और ना ही जॉब को खा सकता है, क्योंकि काफी ऐसी चीजे है, जिसे चैट जीपीटी कभी full-fill नही कर सकता।

चैट जीपीटी का भविष्य क्या होगा ?

चैट जीपीटी आने वाले समय में ओर भी अपग्रेड हो सकता है, शायद ChatGPT ह्यूमन के साथ collab करके real-time dataoccurred information प्रोवाइड करवा सकता है।

क्या चैट जीपीटी प्रोग्रामर को रिप्लेस कर सकता है?

नहीं, चैट जीपीटी प्रोग्रामर को रिप्लेस नहीं कर सकता, पर डेवप्लोर और programmers को ai और मशीन लर्निंग के बारे सीखना चाहिए।

🚨 बड़ी खबर: चार राज्यों के चुनावी धमाके! 🌪️🗳️ 🔥 विधानसभा चुनाव परिणाम 2023: कौन करेगा राजनीति ताज पर कब्जा? 🏆 जानें इनसाइड स्टोरी! 👀 🎥बॉलीवुड Battle: Dunki Vs Salaar🥊: जानिए कोन धमाल मचाएगा💥, कोन होगा बादशाह👑 🔥New Sim Card Rules जारी:🚀 ये जान ले वरना नहीं खरीद पाएंगे सिम कार्ड! Arijit Singh का जलवा: Spotify Wrapped 2023 मे छाए BTS ओर BLACKPINK