Google Pay मे बिना डेबिट कार्ड के UPI Pin सेट करे – इस तरह करे सेट

अब Google Pay पर UPI पिन सेट करने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं है बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन को सेट किया जा सकता है। ये सर्विस पहली बार गूगल पे ने लॉंच करी है इसमे आपको डेबिट कार्ड की जगह आधार कार्ड का उपयोग करना होता है जिससे आप आसानी से अपने बैंक की यूपीआई कोड़ सेट कर सकते है।

Google Pay का Aadhaar सपोर्ट

गूगल पे ने आधार कार्ड के अनुसार यूपीआईसी सेट करने का सपोर्ट roll out किया है। इस सर्विस मे अभी फिलहाल कुछ बैंक ही शामिल हुए है। लेकिन संभव है की आने वाले समय मे ओर भी बैंक इस तकनीक को अपनाएंगे। Google Pay ने दावा किया है की वो User के आधार कार्ड के नंबर स्टोर नहीं करेंगे। इसका मतलब है की गूगल पे के पास आपकी कोई भी आधार कार्ड संबन्धित जानकारी नहीं होगी।

ये सर्विस NPCI (National Payments Corporation of India) के द्वारा संपन्न होगी। इस सर्विस का उपयोग करने के लिए Customer का मोबाइल नंबर बैंक मे ओर आधार(uidai) मे एक जेसे होने चाहिए। साथ ही बैंक अकाउंट से आधार लिंक होना आवश्यक है।

Google Pay से बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई सेट करने का तरीका

गूगल पे मे आसानी से बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई की पिन डाली जा सकती है उसके लिए बस ये करना होगा।

  • गूगल पे को खोले।
  • Sign up के दो ऑप्शन आएंगे – डेबिट कार्ड ओर आधार नंबर।
  • आधार नंबर वाले ऑप्शन को चुने।
  • उसके बाद आधार के आगे के 6 नंबर डाले।
  • उसके बाद बैंक का नाम दिखाई देगा।
  • “Create Pin” पर दबाए।
  • uidai की तरफ से ओटीपी प्राप्त होगी उसे डाले।
  • फिर 6 नंबर डाले UPI सेट करने के लिए।
  • Confrim करने के लिए दोबारा यूपीआई पिन डाले।

तो इस तरह से आप आसानी से बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन सेट कर सकते है। ये फीचर काफी उपयोगी साबित होगा उन लोगो के लिए जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है या फिर urgent मे पेमेंट करना हो ओर डेबिट कार्ड साथ न होतो आधार के जरिये यूपीआई पिन सेट करके आसानी से गूगल पे से पेमेंट कर सकते है।

Google Pay मे आधार की जानकारी safe

सबसे बेहतरीन बात ये है की गूगल पे ने दावा किया है की वो किसी भी Customer/User का आधार नंबर की जानकारी अपने पास नहीं रखेगा ये बिल्कुल safe रहेगा। ये जानकारी सीधे एनपीसीआई से उपयोग की जाएगी ओर यूपीआई पिन सेट होने के बाद आधार की जानकारी गूगल पे के पास नहीं जाएगी।

ये भी पढे – Nothing Phone 2 मेड इन इंडिया होगा, Flagship प्रॉसेसर – 100% इको Friendly

यहा एनपीसीआई का उपयोग सिर्फ बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल करने के लिए किया गया है। इससे Ownership का भी पता चलता है।

🚨 बड़ी खबर: चार राज्यों के चुनावी धमाके! 🌪️🗳️ 🔥 विधानसभा चुनाव परिणाम 2023: कौन करेगा राजनीति ताज पर कब्जा? 🏆 जानें इनसाइड स्टोरी! 👀 🎥बॉलीवुड Battle: Dunki Vs Salaar🥊: जानिए कोन धमाल मचाएगा💥, कोन होगा बादशाह👑 🔥New Sim Card Rules जारी:🚀 ये जान ले वरना नहीं खरीद पाएंगे सिम कार्ड! Arijit Singh का जलवा: Spotify Wrapped 2023 मे छाए BTS ओर BLACKPINK