TV का आविष्कार कब व किसने किया था? विश्व व भारत मे शुरुआत, प्रकार

विज्ञान और प्रौद्योगिकी की दुनिया में, कुछ आविष्कार हमारी जिंदगी को पूरी तरह से बदल देते हैं। ऐसे ही एक आविष्कार है टेलीविजन का। आज हम इस पोस्ट मे बताएँगे की “Television का आविष्कार किसने किया?” क्योकि यह एक ऐसा आविष्कार है जिसने हमारी दुनिया को बदल दिया और हमें एक नई दृष्टि प्रदान की।

टेलीविजन ने न केवल हमारी जानकारी और मनोरंजन के स्रोत को बदल दिया, बल्कि यह हमारी सोच और समाज को भी बदल दिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि “television का आविष्कार किसने किया”? यह कैसे और कब हुआ? आइए, इस लेख के माध्यम से हम टेलीविजन के आविष्कार के इतिहास की यात्रा पर चलते हैं।

Television का आविष्कार किसने किया

टीवी का आविष्कार किसने किया(Who Invented television) क्या आपको पता है। नहीं… आज मे इसीके बारे मे बताऊंगा की आखिर कर TV की खोज किसने की ओर इसे किसने व कब बनाया। हमने नीचे बहुत ही आसान भाषा मे बताया हुआ है आप यहा से लेख को पढ़ कर समजे।

टेलीविजन का आविष्कार: व आरंभ

टेलीविजन का आविष्कार, या “TV ka avishkar”, एक व्यक्ति द्वारा नहीं, बल्कि कई विज्ञानियों द्वारा किया गया था, जिन्होंने दर्जनों वर्षों के दौरान अपनी कठिनाईयों को पार किया। फिलो टैनर फार्नसवर्थ और व्लादिमीर केझोर्स्की टेलीविजन के “TV ke avishkarak” माने जाते हैं।

इन दोनों ने निरंतर रूप से आविष्कार के लिए संघर्ष किया, और उन्होंने 1920 के दशक में पहली बार मानव चित्र को ट्रांसमिट करने के लिए टेलीविजन को डेवलप किया।

विश्व और भारत मे टेलीविजन की शुरुआत

यद्यपि टेलीविजन का आविष्कार 1920 के दशक में हुआ था, लेकिन यह साधारण जनता के लिए उपलब्ध होने में समय लगा। 1930 के दशक में, टेलीविजन का पहला कमर्शियल उपयोग शुरू हुआ। इसके बावजूद, टेलीविजन की वाणिज्यिक बिक्री और उपयोग द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान धीमी हो गई थी। युद्ध के बाद, टेलीविजन का उपयोग दुनिया भर में बढ़ गया।

भारत में, टेलीविजन की शुरुआत 1959 में हुई जब “Doordarshan” के रूप में जाना जाने वाला भारतीय सार्वजनिक सेवा प्रसारक शुरू हुआ। प्रारंभ में, टेलीविजन का उपयोग सरकारी और शैक्षिक संदेशों के प्रसारण के लिए किया जाता था। इसके बावजूद, धीरे-धीरे यह मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गया।

ये पढे: Capacitor क्या होता है? How It works, Types of Capacitor in Hindi

टेलीविजन का विकास: आधुनिक युग

  1. विश्व और भारत में टेलीविजन का उपयोग और विकास 20वीं सदी के अंत तक उभरता रहा।
  2. अब टेलीविजन एक ऐसा माध्यम बन गया है जो दुनिया भर के लोगों को जोड़ता है, चाहे वह खेल, समाचार, मनोरंजन या शिक्षा हो।
  3. टेलीविजन का आविष्कार एक लंबी प्रक्रिया थी, जिसमें वैज्ञानिक और इंजीनियर्स की पीढ़ियों द्वारा कठिनाईयों को पार किया गया।
  4. यह आविष्कार हमारी दुनिया को जोड़ता है, और हमें खेल, समाचार, शिक्षा, और मनोरंजन की जानकारी प्रदान करता है।
  5. इसलिए, टेलीविजन के आविष्कारकों के योगदान को मान्यता देना आवश्यक है, क्योंकि उन्होंने हमारे संचार और जानकारी प्राप्त करने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है।

Television के प्रकार और रंगीन TV की शुरुआत

टेलीविजन की दुनिया में, विभिन्न प्रकार के टेलीविजन का विकास हुआ है, जो उनकी क्षमताओं और प्रदर्शन के आधार पर विभाजित होते हैं। यहा हमने टेलिविजन के types बताए है। ये प्रकार मुख्य रूप से:

  • CRT (Cathode Ray Tube),
  • LCD (Liquid Crystal Display),
  • LED (Light Emitting Diodes),
  • Plasma,
  • OLED (Organic Light Emitting Diodes)

प्रत्येक प्रकार की खुद की विशेषताएं और योग्यताएं होती हैं।

रंगीन TV की शुरुआत कब हुई?

रंगीन टेलीविजन की शुरुआत भी एक महत्वपूर्ण कदम थी टेलीविजन की दुनिया में। पहले, टेलीविजन केवल और केवल ब्लैक एंड वाइट थे। यद्यपि 1920 के दशक में ही रंगीन टेलीविजन की कल्पना की गई थी, लेकिन यह साधारण उपयोग में आने में समय लगा।

रंगीन टेलीविजन की वाणिज्यिक बिक्री 1950 के दशक में शुरू हुई, जब एनबीसी (National Broadcasting Company) ने पहली बार रंगीन टेलीविजन का परिचय दिया। इसके बाद, रंगीन टेलीविजन की मांग बढ़ती चली गई, और धीरे-धीरे इसे सामान्य घरों में भी देखने को मिला।

इस प्रकार, टेलीविजन की यात्रा एक आविष्कार से एक अत्याधुनिक उपकरण तक बहुत ही रोमांचक और गठन शील है।

ये पढे: ChatGPT का उपयोग कैसे करे: सबसे आसान तरीका – AI bot

निष्कर्ष

इस पोस्ट मे हमने Television का आविष्कार किसने किया?, व कब किया था, भारत मे TV की शुरुआत कब हुई साथ ही रंगीन टीवी की शुरुआत कब हुई इन सब के बारे मे हमने यहा बता दिया है। यदि आपको article अच्छा लगा होतो लेख को share करे। ओर किसी भी तरह का इससे संबन्धित सवाल हो तो हमसे कमेंट मे पूछ सकते है।

पहली बार टेलीविजन की खोज किसने की थी?

फारनहाइट

टेलीविजन के जनक कौन हैं?

टेलीविजन के जनक माने जाते हैं फिलो टैनर फार्न्सवर्थ। उन्होंने 1927 में पहला काम करने वाला टेलीविजन सिस्टम विकसित किया था। याद रखना महत्वपूर्ण है कि टेलीविजन के विकास में कई वैज्ञानिकों ने योगदान दिया था, लेकिन फार्न्सवर्थ का योगदान सबसे अधिक मान्यता प्राप्त करता है।

🔥 विधानसभा चुनाव परिणाम 2023: कौन करेगा राजनीति ताज पर कब्जा? 🏆 जानें इनसाइड स्टोरी! 👀 🎥बॉलीवुड Battle: Dunki Vs Salaar🥊: जानिए कोन धमाल मचाएगा💥, कोन होगा बादशाह👑 🔥New Sim Card Rules जारी:🚀 ये जान ले वरना नहीं खरीद पाएंगे सिम कार्ड! Arijit Singh का जलवा: Spotify Wrapped 2023 मे छाए BTS ओर BLACKPINK Sony’s : Latest Tech AI Detector For Real and Fake Photos!