Google Album Archive बंद होने वाला है – अपने डाटा का backup जरूर ले

गूगल ने घोषणा की के वे अपनी Google album archive सर्विस को बंद करने वाले है। यह तय हो चुका है कि गूगल ऐल्बम आर्काइव की सेवाएं बंद हो रही हैं, इसलिए उपयोगकर्ताओं को इस बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए और अपनी डाटा सुरक्षित रखने के लिए उचित कदम उठाने की सलाह दी जाती है।

ऐल्बम आर्काइव सेवा का बंद होना उपयोगकर्ताओं को उनके पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने के लिए एक महत्वपूर्ण मोमबत्ती के रूप में कार्य कर रहा है। इससे पहले इस सेवा का उपयोग करके यूजर्स अपने पर्सनल डाटा को share कर सकते थे और उन्हें आसानी से एक जगह से दूसरी जगह से देख सकते थे।

Google Album Archive एक महीने मे होगा बंद

Google ने ऐल्बम आर्काइव की सेवाओं को 19 जुलाई 2023 को बंद करने की घोषणा की है। साथ ही कहा की जल्द से जल्द यूजर्स अपना डाटा वहा हटा ले उन्हे 19 जुलाई से पहले तक की डैड लाइन दी गई है। गूगल यूजर्स को ईमेल जरिये इस सर्विस के बड़े बदलाव की जानकारी दे रहा है। बदलाव यूजर्स को अभी तक इस सेवा में रखी गई फोटोज को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी कदम उठाने को मजबूर कर रहा है।

इसके चलते लोगो को अपने डाटा का बैकअप ले लेना चाहिए वो अपने डाटा का बैकअप चाहे तो अपनी हार्ड ड्राइव जेसी एक्स्टर्नल स्टोरेज मे ले सकते है या फिर वो चाहे तो ऑनलाइन बैकअप सर्विसेस का उपयोग कर सकते है हालांकि गूगल की खुद की सर्विसेस उपलब्ध है जो डाटा का ऑनलाइन बैकअप रखने की सुविधा देते है जेसे गूगल ड्राइव, गूगल फोटोस जेसी सर्विसेस का उपयोग कर सकते है।

Google album archive का बैकअप इस तरह से ले

गूगल एल्बम archive का बैकअप लेना काफी आसान है गूगल हर यूजर को ईमेल भेज रहा है ओर उस ईमेल मे एक लिंक प्रोवाइड कर वा रहा है जिसके जरिये आप गूगल Takeout फीचर का उपयोग कर सकते है इस फीचर के जरिये आप अपने डाटा का एक बैकअप लिंक जेनेरेट कर सकते हो। जेनेरेट होने के बाद आप के पास उस डाटा का सीधा डाउनलोड लिंक होगा।

जिसके उपयोग से आप आसानी से उस डाटा को अपने मोबाइल मे या कम्प्युटर मे ले सकते हो। तो इस तरह से आप Google takeout का उपयोग कर सकते है। आप ईमेल बराबर चेक करते रहे यदि आपको ईमेल नहीं मिलता है तो आप सिंपली गूगल मे गूगल टेकआउट लिख कर सर्च करे आपको ये टूल मिल जाएगा आसानी से।

Google Album archive मे ये सब डाटा हो जाएगा डिलीट

यदि आप 19 जुलाई के बाद भी आप अपना डाटा गूगल album archive से नहीं लेते है तो आपके photos के thumnails ओर एल्बम के comments ओर likes डिलीट हो जाएंगे साथ ही गूगल hangouts का डाटा भी हटा दिया जाएगा। ओर जीमेल theme picker मे uploaded background images भी हटा दिये जाएंगे।

कोनसा data safe रहेगा

  • ब्लॉगर के images.
  • Google अकाउंट के प्रोफ़ाइल फोटो।
  • Google Photos के videos ओर images safe रहेंगे।
  • Google hangouts के अधिकतर images ओर videos बचे रहेंगे ओर गूगल chat पर ट्रान्सफर कर दिये जाएंगे

ऊपर बताए गए सभी डाटा safe रहेंगे वो डिलीट नहीं होंगे। यदि इन मेसे कोई भी गूगल की सर्विस उपयोग करते है तो गबराने की जरूरत नहीं है आपका डाटा safe रहेगा।

ये भी पढे – Ashes 2023 – Usman Khawaja के जीतने पर, पत्नी और वॉर्नर ने दी बधाई

बंद होने के बाद, यूजर्स को अब उनके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश करनी होगी। गूगल ने कहा है कि वे अपने यूजर्स को सुरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए विकल्पों की सूची प्रदान करेंगे। इस बदलाव के चलते, यूजर्स को ध्यान देने की आवश्यकता है और उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका पर्सनल डाटा सुरक्षित रहें। वे इस बात को ध्यान में रख सकते हैं कि उनकी तस्वीरों का बैकअप नियमित रूप से हो रहा है और उन्हें किसी भी नयी सर्विस का उपयोग करने से पहले उसकी security और privacy पॉलिसी की जांच करनी चाहिए।

ये पढे – Vijay की फिल्म ‘Leo’ का First Look जारी – Fans का जबरदस्त रिएक्शन

🚨 बड़ी खबर: चार राज्यों के चुनावी धमाके! 🌪️🗳️ 🔥 विधानसभा चुनाव परिणाम 2023: कौन करेगा राजनीति ताज पर कब्जा? 🏆 जानें इनसाइड स्टोरी! 👀 🎥बॉलीवुड Battle: Dunki Vs Salaar🥊: जानिए कोन धमाल मचाएगा💥, कोन होगा बादशाह👑 🔥New Sim Card Rules जारी:🚀 ये जान ले वरना नहीं खरीद पाएंगे सिम कार्ड! Arijit Singh का जलवा: Spotify Wrapped 2023 मे छाए BTS ओर BLACKPINK